how to make mini multimeter

 Smart Pocket Multimeter. अब आसानी घर पर सारे electronic components को चेक करने बाला device बनाइये बहोत ही आसानी से .....



दोस्तो  आज के इस आर्टिक्ल मे हम जानेंगे कैसे हम अपने घर पर बहोत ही आसानी से  एक पॉकेट मुल्टिमेटर बना सकते है वो भी सिर्फ Rs 20 पर । इस मुल्टिमेटर के जरिये हम कोई भी एलेक्ट्रोनिक उपकरण कोंचेक्क कर सकते हाओ बहोत ही आसानी से और इसे अप चाहे rechargeable भी बना सकते है जैसे की हमने अपने विडियो मे बताया है। 



दोस्तो इस प्रोजेक्ट और डिवाइस को बना ने के लिए हुमे लेना होगा एक PVC पीपे और इस पीपे को कुछ इस्स तरह से काटना होगा जैसे ये एक चिमटी जैसे दिखे , उसके बाद हुमे लेना है एक npn transistor जिसका नंबर है BC547 इस ट्रंजिस्टर का तीन टेरमीनल्स होते है पहला emitter , base और collector , अभी हुमे एक buzzer लवना है और उस buzzer के negative को ट्रंजिस्टर के collector पिन पर सोलदेरिंग कर देना है  और बुज्जर के पॉज़िटिव को बैटरि के पॉज़िटिव पे कनैक्ट करना है उसके बाद बैटरि का नेगेटिव को ट्रंजिस्टर के emitter पिन पर कनैक्ट करना होगा और अवि लेना है एक 220ohm का resistor इस रेसिस्टर को ट्रंजिस्टर के base टेरमीनल पर कनैक्ट करना होगा इसके बाद ट्रंजिस्टर base बाले resistor से एक wire और बत्तरे के पॉज़िटिव से एक wire निकालना है जिसक्व जरिये हम कुछ भी टेस्ट कर सके ।




REQUIREMENTS :

1. BC547 NPN transistor. 2. 2 Resistor (220 ohms). 3. Buzzer. 4. LED. 5. Li-ion Battery. 6. Charging module. 7. PVC Pipe. 8. connecting Wire.




Comments

Popular posts from this blog

How to make talking Voltmeter at home

how to make taking distance measurement device using Arduino and ultrasonic sensor

How to make voltmeter using Arduino